Yaas Cyclone, यास चक्रवात

            YAAS/ यास 

 Yaas ओमान द्वारा दिया गया नाम है, जिसका अर्थ है ओमान और पश्चिम एशिया के कई देशों में पारंपरिक चिकित्सा के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक सुगंधित फूल वाला पौधा।


बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान यास एक अपेक्षाकृत मजबूत उष्णकटिबंधीय चक्रवात था जिसने ओडिशा में दस्तक दी और मई 2021 के अंत में पश्चिम बंगाल पर भी महत्वपूर्ण प्रभाव डाला। ये दूसरा चक्रवाती तूफान, और 2021 में  उत्तर भारत का दूसरा बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान था , यास एक उष्णकटिबंधीय अशांति से बना है जिसकी भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने पहली बार 23 मई को निगरानी की थी।  24 मई को मध्यम हवा के झोंके के बावजूद एक गंभीर चक्रवाती तूफान बन गया। मामूली रूप से अनुकूल परिस्थितियाँ आगे भी जारी रहीं क्योंकि यास ने उत्तर पूर्व की ओर गति की, यास ने बालासोर से लगभग 20 किमी दक्षिण में उत्तरी ओडिशा तट को अपनी चरम तीव्रता पर पार किया। 26 मई को चक्रवाती तूफान। लैंडफॉल पर, जेटीडब्ल्यूसी और आईएमडी ने अपनी अंतिम सलाह जारी की क्योंकि उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर मुड़ते हुए यास अंतर्देशीय और कमजोर हो गया।


तूफान की तैयारियों में, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में कई बिजली कंपनियों ने संभावित बिजली समस्याओं के लिए अतिरिक्त जनरेटर और ट्रांसफार्मर तैयार किए। 24 मई से पूर्वी मिदनापुर और पश्चिमी मिदनापुर और झारग्राम के निचले इलाकों में निकासी का आदेश दिया गया था। हुगली, कोलकाता और उत्तर 24 परगना और दक्षिण 24 परगना को अब हाई अलर्ट पर रखा गया है। यास के कारण रेलवे संचालन और समुद्री गतिविधियों को रोक दिया गया था, जबकि संभावित आपात स्थितियों के लिए बचाव अधिकारियों और चिकित्सा टीमों को तैनात किया गया था। बांग्लादेश में, तूफान के दृष्टिकोण के कारण देश के तटीय क्षेत्रों में दो मिलियन से अधिक लोगों को निकालने का आदेश दिया गया था। निकासी के लिए खाद्य आपूर्ति और आपातकालीन निधि भी जारी की गई थी। भारतीय मौसम विभाग और बांग्लादेश मौसम विज्ञान विभाग द्वारा चेतावनी जारी की गई थी क्योंकि यास इन क्षेत्रों को प्रभावित करता ।


28 मई तक, यास के कारण 20 लोगों के मारे जाने की सूचना है। पश्चिम बंगाल में इस प्रणाली से कुल नुकसान का अनुमान लगभग 15 हजार करोड़ (यूएस $2.07 बिलियन) था।

Comments

Post a Comment